यूपी फ्री सिलेंडर योजना 2023-24: लाभ एवं लाभार्थी सूची

यूपी फ्री सिलेंडर योजना 2023-24
Share with Others

यूपी फ्री सिलेंडर योजना 2023-24

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में रहने वालों के लिए अनेक प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है ऐसी ही एक कल्याणकारी योजना के बारे में हम बात करने के जा रहे जिसको प्रदेश सरकार ने हाल ही में शुरू किया है। इस योजना का नाम उत्तर प्रदेश है जिसके तहत प्रधानमंत्री उज्जवला लाभार्थियों को फ्री गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएं जायेंगे। यूपी फ्री गैस सिलेंडर योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें। 

UP Free Gas Cylinder Yojana क्या है?

वर्ष 2022 के चुनाव के दौरान भाजपा पार्टी ने महिलाओं को फ्री गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए आपके घोषणा पत्र में कहा था जिसके लिए प्रदेश सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में UP Free gas Cylinder Yojana के लिए बजट का आवंटन किया था। योजना के तहत प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत लगभग 1.75 करोड़ लाभार्थियों को फ्री सिलेंडर उपलब्ध कराए जायेंगे। 

वित्तीय वर्ष 2023-24 में महिलाओं को अक्टूबर से दिसंबर 2023 एवं जनवरी से मार्च 2024 में एक-एक निशुल्क सिलेंडर प्रदान कराए जायेंगे। यूपी फ्री सिलेंडर योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी के खाते में प्रदेश सरकार द्वारा 660 रुपए भेजेगी और केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप में 300 रुपए भेजेगी, जिससे लाभार्थी गैस सिलेंडर रिफिल करवा पाएगा। 

UP Family ID 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं फायदे

Key Highlights

योजना का नामयूपी फ्री गैस सिलेंडर योजना 
राज्यउत्तर प्रदेश 
शुरू किया गयायोगी आदित्यनाथ जी द्वारा
कैटेगरीउत्तर प्रदेश सरकार की योजनाएं
लाभ2 गैस सिलेंडर मुफ्त
लाभार्थीउज्जवल उपभोगता
आधिकारिक वेबसाइटयूपी फ्री गैस सिलेंडर

यूपी फ्री सिलेंडर योजना की पात्रता

  • योजना के तहत केवल प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को ही लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • प्राइवेट कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं को फ्री सिलेंडर नही दिया जायेगा।
  • केवल उत्तर प्रदेश के निवासियों को ही योजना तहत जोड़ा जाएगा।
  • गैस सिलेंडर कनेक्शन महिला के नाम पर होना चाहिए।
  • एक वर्ष में केवल दो फ्री सिलेंडर ही प्रदान किए जायेंगे। 

3301.74 करोड़ रुपए का प्रावधान हुआ पारित

योगी मंत्रिमंडल ने हाल ही में योजना की शुरुआत करके लोगो को दिवाली से पहले फ्री सिलेंडर उपलब्ध कराने की कोशिश की है इस योजना के तहत कुल 1.75 करोड़ लाभार्थियों को जोड़ा जाएगा, जिनको प्रति लाभार्थी 660 रुपए प्रदेश सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा और वही केंद्र सरकार द्वारा 300 रुपए बतौर सब्सिडी प्रदान की जौएव

यूपी फ्री सिलेंडर योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

योजना के तहत उज्जवला लाभार्थी परिवारों को पहले 14 किलो का घरेलू सिलेंडर भरवाना होगा जिसके 5 दिन बाद सिलेंडर की राशि लाभार्थी के बैंक खाते में एलपीजी गैस सिलेंडर वितरण कंपनी द्वारा भेजी जायेगी। यूपी फ्री सिलेंडर योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी के खाते में प्रदेश सरकार द्वारा 660 रुपए भेजेगी और केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप में 300 रुपए भेजेगी, जिससे लाभार्थी गैस सिलेंडर रिफिल करवा पाएगा। 

यूपी फ्री गैस सिलेंडर योजना लिस्ट 

सरकार द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर वितरण कंपनी से उज्जवल गैस उपभोगताओं का डाटा मांगा जाएगा और UP Free Gas Cylinder Yojana List तैयार की जायेगी, इस लिस्ट में केवल उज्जवला लाभार्थियों को जोड़ा जाएगा। योजना के तहत लगभग 1.75 करोड़ महिलाओं को लाभ पहुंचाया जायेगा। लाभार्थियों की सूची प्रदेश सरकार द्वारा प्रकाशित कर दी जाएगी। 


Share with Others

Discover more from Kendra Yojna

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Reply