[UPHILEX 2022] उत्तर प्रदेश डाक टिकट प्रदर्शनी का आयोजन लखनऊ में किया गया| जानें महत्वपूर्ण बातें

उत्तर प्रदेश डाक टिकट प्रदर्शनी UPHILEX 2022
Share with Others

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कई प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा चाहे वो कन्याओं के लिए सुमंगला योजना हो चाहे वो बुजुर्गो के लिए वृद्धा पेंशन योजना हो। डाक विभाग द्वारा प्रतिवर्ष एक प्रकार की प्रदर्शनी जारी की जाती है। इस वर्ष इस प्रदर्शनी का 12वा संस्करण उत्तर प्रदेश में शुरू किया गया है। यह ललित कला अकादमी, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित की जायेगी। UPHILEX 2022 के बारे में अन्य जानकारी के लिए कृपया अंत तक पढ़े।

उत्तर प्रदेश डाक टिकट प्रदर्शनी UPHILEX क्या है? 

उत्तर प्रदेश डाक टिकट प्रदर्शनी की शुरुआत उत्तर प्रदेश के पोस्टल सर्किल के द्वारा की गई है। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में इस प्रदर्शनी की शुरुआत उत्तर प्रदेश में की गई हैं इस का आयोजन 15 अक्टूबर 2022 से 17 अक्टूबर 2022 तक किया जायेगा। यहां आजादी के बाद तथा अलग अलग समय पर कौन से डाक तथा कुछ स्पेशल टिकट जो आज तक लागू किए गए हैं उन सभी टिकटों की प्रदर्शनी दी जायेगी।

UPHILEX के माध्यम से हम वर्तमान और अतीत के ज्ञान और मनोरंजन को जोड़ सकेंगे। आजादी के बाद के संग्रह हमें उस समय की तकनीक तथा पैसे की अहमियत के बारे में सिखायेगा।

UP free Laptop Yojana 2022 Online Registration 2022| यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2022 |

Overview

विषयUPHILEX 2022
राज्यउत्तर प्रदेश
आयोजनडाक विभाग द्वारा
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.indiapost.gov.in/

UPHILEX 2022 में आयोजित की जाने वाली झांकियां

  • भगवान राम अपने 14 वर्ष के वनवास के दौरान 12 वर्ष उत्तर प्रदेश में बिताए और चित्रकूट उनमें एक साक्षी है उनसे संबंधित सभी स्थलों को उत्तर प्रदेश डाक प्रदर्शनी के माध्यम से दिखाया जाएगा।
  • भगवान बुद्ध से जुड़े हुए 6 प्रमुख स्थलों को भी डाक विभाग द्वारा 17 अक्टूबर को विशेष प्रशिष्ट जारी किए जायेंगे।
  • भगवान बुद्ध का जीवन अधिकतर उत्तर प्रदेश में ही निवास किया तथा चातुर्मास भी उत्तर प्रदेश में व्यतीत किए।
  • इतिहास में जारी किए गए डाक टिकट के संग्रहों को भी इस प्रदर्शनी में दिखाए जायेंगे जिससे हमें ज्ञान प्राप्त होगा।
  • आजादी की लड़ाई में शामिल हुए क्रांतिकारियों जैसे रानी लक्ष्मी बाई, मंगल पांडे, नाना साहिब, काकोरी घटना, चौरी चौरा एक्शन आदि के स्पेशल टिकटों के माध्यम से झांकी में सम्मलित किया जायेगा।
  • उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक परंपरा की झांकी भी दल सेवा विभाग द्वारा UPHILEX में दिखाया जायेगा।
  • देश तथा प्रदेश की सभी घटनाओं को चित्र के माध्यम से दिखाया जायेगा। जो इतिहास को समझने में मदद करेगा।

यूफिलेक्स 2022 का उद्देश्य तथा महत्व

उत्तर प्रदेश डाक टिकट प्रदर्शनी UPHILEX 2022
  • उत्तर प्रदेश डाक टिकट प्रदर्शनी के माध्यम से हम डाक टिकटों के बारे में जान पायेंगे।
  • जब कोई डाक टिकट किसी घटना को लेकर या किसी विशिष्ट कार्यक्रम को लेकर या किसी महापुरुष को लेकर  तो वह अपने आप में एक इतिहास को समेटे रहता है और इतिहास के साथ वह उन ढेर सारी सूचनाओं का माध्यम भी बनता हैं जो वर्तमान पीढ़ी के लिए एक ज्ञानवर्धन का साधन बनता है। और यह कार्यक्रम बहुत से उतर चढ़ाओ के बाद भी डाक विभाग द्वारा चलाया जा रहा है जो एक सराहनीय कदम है।
  • यह कार्यक्रम अनेक प्रकार की गतिविधियों के साथ हम जोड़ता है और उत्तर प्रदेश इन गतिविधियों में बहुत समृद्ध शाली है।
  • डाक टिकट हमें कई घंटनाओं के प्रति संवेदना व्यक्त करने में मदद करते हैं, जब हम इतिहास के पन्नो को देखते हैं तो हमें पता चलता है की उस समय की घंटनाये कैसी रहीं होंगी।

उत्तर प्रदेश डाक टिकट प्रदर्शनी UPHILEX 2022 का आयोजन 

यूफिलेक्स 2022 का आयोजन उत्तर प्रदेश के ललित कला अकादमी में होगा, जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा किया गया। पिछले वर्ष इसका आयोजन ओडिशा में हुआ था जो ग्यारहवां संस्करण था, इस बार का आयोजन बारहवां संस्करण है। यूफिलेक्स एक प्रकार का प्रदर्शनी कार्यक्रम है जिसमे दल विभाग द्वारा कई प्रकार की झांकी दिखाई जाती हैं, यह कार्यक्रम जिस भी राज्य में आयोजित किया जाता है तो उस राज्य के भौतिक, सांस्कृतिक तथा आध्यात्मिक परंपरा को नए रूप में चित्रों के माध्यम से प्रदर्शित किया जाता है।

UPHILEX 2022 में पुरुष्कार वितरण 

उत्तर प्रदेश डाक टिकट प्रदर्शनी UPHILEX 2022

यूफिलेक्स 2022 में कार्यक्रम के दौरान क्विज प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जायेगा, जिनके प्रश्न उत्तर प्रदेश से संबंधित होंगे, जैसे भारतीय संस्कृति में उत्तर प्रदेश का योगदान, बुद्ध भगवान से जुड़े स्थल तथा प्रदेश के भौतिक से जुड़े प्रश्न पूछे जायेंगे। क्विज प्रतियोगिताओं में विजेता को  प्रदर्शनी के अंतिम दिन पुरुष्कृत किया जायेगा।

FAQs

उत्तर प्रदेश डाक टिकट प्रदर्शनी क्या है?

UPHILEXएक प्रकार की प्रदर्शनी है जिसमे डाक सेवा द्वारा जारी किए गए सभी डाक टिकटों तथा उनसे संबंधित जानकारियों का संग्रह की झांकी चित्रों के माध्यम से दिखाई जाती है।

UPHILEX 2022 का कौन सा संस्करण है?

उत्तर प्रदेश डाक सेवा द्वारा वर्ष 2022 की झांकी का बारहवां संस्करण है जिसे हर वर्ष अलग अलग राज्य में मनाया जाता हैं पिछली बार इसका आयोजन ओडिशा राज्य में हुआ था

UPHILEX 2022 का क्या महत्व है?

इस प्रदर्शनी में हमें उत्तर प्रदेश का भारत की आजादी, संस्कृति तथा आध्यात्मिक योगदान दिकह्या तथा चित्रों के माध्यम से समझाया जायेगा, जिससे हमें अपने प्रदेश के बारे मैं और अच्छे से जानकारी मिलेगी।


Share with Others

Leave a Reply