झारखंड दाल वितरण योजना 2023: आवेदन प्रक्रिया व पात्रता

दाल वितरण योजना
Support us By Sharing

दाल वितरण योजना आवेदन | Daal Vitran Yojana Apply Online

झारखंड सरकार द्वारा प्रदेश में कई सरकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं जिनके तहत प्रदेश की जनता को लाभ पहुंचाया जा रहा है, ऐसी ही एक कल्याणकारी योजना के बारे में आज हम बात करने जा रहे हैं जो इस महीने शुरू होने जा रही है। इस योजना का नाम झारखंड दाल वितरण योजना है जिसके तहत प्रदेश के लगभग 65 लाख लाभुको को लाभ 1 किलो दाल वितरण किया जायेगा। Daal Vitran Yojana के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

झारखंड दाल वितरण योजना 

झारखंड सरकार द्वारा प्रदेश में आपकी सरकार आपके द्वारा अभियान शुरू किया जा रहा है जिसके तहत प्रदेश के हर विकास खंड व ग्राम पंचायत में योजनाओं की प्रदर्शनी लगाई जाएगी और मुख्यमंत्री द्वारा 15 नवंबर को प्रदेश में गरीबों के लिए दाल वितरण योजना शुरू की जायेगी। इस योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 व झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा से जुड़े लगभग 65 लाख लाभार्थियों को प्रति परिवार प्रतिमाह 1 किलोग्राम दाल वितरित जायेगी जिसकी कीमत 1 रुपए प्रति किलोग्राम रखी जायेगी। 

दाल वितरण योजना के तहत झारखंड में 65 लाख राशन कार्ड धारकों के परिवार को चने की दाल के पैकेट वितरित किए जायेंगे जिनकी कीमत प्रति किलोग्राम 1 रुपए होगी। इस योजना के लिए प्रदेश सरकार द्वारा 55 करोड़ का बजट आवंटित किया गया है और केंद्र सरकार द्वारा 8600 क्विंटल चने की दाल का आवंटन किया गया है। 

झारखंड दाल वितरण योजना के उद्देश्य एवं लाभ

  • प्रदेश में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ प्रदान करना है जिससे प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकेगा।
  • योजना के तहत प्रति परिवार को प्रतिमाह 1 किलोग्राम चने की दाल प्रदान करना है।
  • योजना के तहत गरीबों को मात्र 1 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से दाल का वितरण किया जायेगा। 

Key Highlights

योजना का नामदाल वितरण योजना 
राज्यझारखंड
शुरू किया गयाश्री हेमंत सोरेन
शुरू होने की तिथि15 नवंबर 2023
कैटेगरीझारखंड की योजनाएं
लाभार्थीराशन कार्ड धारक
लाभ1 किलो दाल का वितरण

झारखंड स्वास्थ्य बीमा योजना 2023: आवेदन प्रक्रिया एवं पात्रता

झारखंड दाल वितरण योजना की पात्रता

दाल वितरण योजना का लाभ कैसे लें?

योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को किसी भी प्रकार का आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्युकी प्रदेश सरकार द्वारा लाभार्थियों को दाल राशन की दुकान पर उपलब्ध करवाया जायेगा। लाभार्थियों को केवल अपना राशन कार्ड ले जाना होगा और 1 रुपए प्रति किलो की दर से राशि जमा करना होगा। योजना के तहत प्रदेश सरकार द्वारा 65 लाख लाभार्थियों को लाभ पहुंचाया जायेगा।  


Support us By Sharing

Leave a Reply