Sathee Portal 2023-24: जेईई एवं नीट की तैयारी निशुल्क करें

Sathee Portal 2023-24: जेईई एवं नीट की तैयारी निशुल्क करें
Support us By Sharing

अगर आप इंजीनियरिंग अथवा मेडिकल की तैयारी कर रहे हैं और आप आर्थिक रूप से मजबूत नहीं है और फ्री में JEE और NEET की तैयारी करना चाहते हैं तो भारत सरकार द्वारा एक विशेष अभियान शुरू किया गया है जिसका नाम SATHEE Portal है जिसके द्वारा भारत देश के लाखों विद्यार्थियों को निशुल्क कोचिंग सुविधा प्रदान की जाती है। इस आर्टिकल की मदद से हम आपको SATHEE JEE एवं SATHEE NEET प्रोग्राम के बारे में बताएंगे, इसलिए अंत तक पढ़ें।

Sathee Portal क्या है?

Sathee Portal की शुरुआत भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा आईआईटी कानपुर के साथ मिलकर शुरू किया गया एक सेल्फ लर्निंग प्लेटफार्म है जिसके तहत गरीब एवं कोचिंग सुविधा न लेने वाले अभ्यर्थियों को निशुल्क कोचिंग सुविधा प्रदान की जाती है, इस पोर्टल के तहत सरकार ने Sathee JEE एवं Sathee NEET प्रोग्राम को शुरू किया है जिनका कोर्स अवधि 45 दिन का होगा। 

Sathee Portal 2023-24: जेईई एवं नीट की तैयारी निशुल्क करें

Sathee यानी सेल्फ असेसमेंट टेस्ट एंड हेल्प फॉर एंट्रेंस एग्जाम के तहत तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए IITs एवं AIIMS से लाइव क्लासेज उपलब्ध कराई जायेंगे, जिनको पढ़कर विद्यार्थी अपनी तैयारी में मदद पा सकेगा। भारत सरकार ने सभी राज्यों से अपील की है कि इस पोर्टल की जानकारी सभी विद्यार्थियों तक पहुंचाए ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थी इसका लाभ उठा सके। 

Sathee Portal के क्या उद्देश्य हैं?

  • जेईई एवं नीट जैसी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी में विद्यार्थियों की मदद करना है।
  • विद्यार्थियों के लिए निशुल्क कोचिंग क्लासेज एवं स्टडी मटेरियल उपलब्ध करवाना है।
  • सभी बड़े बड़े कॉलेजों से लाइव क्लासेज उपलब्ध कराना है।
  • इस पोर्टल से गरीब तथा कोचिंग न करने वाले विद्यार्थियों को काफी मदद मिलेगीं

Key Highlights

पोर्टल का नामSathee Portal
शुरू किया गया शिक्षा मंत्रालय
कैटेगरीशिक्षा से जुड़ी योजनाएं
लाभार्थीजेईई एवं नीट के विद्यार्थी
Sathee JEE कोर्स अवधि45 दिन
Sathee NEET कोर्स अवधि45 दिन
रजिस्ट्रेशन शुल्कनिशुल्क
आधिकारिक वेबसाइटsathee.prutor.ai

SATHEE JEE कोर्स क्या है?

साथी जेईई कोर्स शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया एक क्रैश कोर्स है जिसकी अवधि 45 दिन है जिसमे विद्यार्थियों को लाइव क्लासेज, स्टडी मटेरियल, मॉक टेस्ट, NCERT Solutions और डाउट क्लियरिंग सेशन रखे जायेंगे। इस कोर्स के अंतर्गत पंजीकृत विद्यार्थियों के लिए भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित एवं NCERT पर आधारित क्लासेज उपलब्ध कराई जाएंगी।

इस कोर्स के रजिस्ट्रेशन 21 नवंबर 2023 से शुरू कर दिए गए हैं इक्षुक विद्यार्थी अपना पंजीकरण कर सकते हैं और अपनी तैयारी में मदद पा सकते हैं। SATHEE JEE कोर्स के लिए कोई भी शुल्क देय नहीं है। कोर्स में रजिस्टर करने के लिए आपको अपना नाम, ईमेल और मोबाइल नंबर होगा और रजिस्टर बटन पर क्लिक करना होगा। Sathee JEE Registration के लिए यहां क्लिक करें। 

SATHEE NEET कोर्स क्या है? 

साथी नीट कोर्स के तहत मेडिकल की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए भरता सरकार ने निशुल्क क्रैश कोर्स शुरू किया है इस कोर्स में देश की प्रमुख आईआईटी में पढ़ाने वाले शिक्षकों की क्लासेज उपलब्ध कराई जाएगी और इसमें भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान एवं NCERT पर आधारित क्लासेज उपलब्ध कराई जाएंगी। इस कोर्स को शुरू करने की तिथि अभी निर्धारित नहीं की गई है। Sathee NEET कोर्स के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें। 


Support us By Sharing

Leave a Reply