Pradhan Mantri MUDRA Yojana 2022: Apply Online

Pradhan Mantri MUDRA Yojana 2022
Share with Others

जैसा की हम जानते हैं सरकार हमेशा नई  योजनाओ को जनता के हित के लिए लागू करती हैं उनमें से एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जिसका नाम प्रधानमंत्री मुद्रा योजना है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 08 April 2015 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई थी। Pradhan Mantri MUDRA Yojana (PMMY) के तहत माइक्रो यूनिट्स डिवेलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी (MUDRA) लोन स्कीम भारत सरकार द्वारा उन व्यक्तियों को दी जाती हैं जो SME तथा MSME संस्थाओ के मालिक हैं MUDRA के तहत 3 लोन श्रेणी ऑफर की जाती हैं जिनके नाम किशोर और तरुण हैं।

Pradhan Mantri MUDRA Yojana (PMMY) के तहत अधिकतम 10 लाख तक का लोन लिया जा सकता है इस योजना में आपको बैंक में कोई भी सिक्योरिटी जमा करने की आवश्यकता नहीं हैं। लिए गए लोन को आप 5 साल की अवधि के भीतर जमा करना होगा। मुद्रा लोन की योग्यता शर्तें, लाभ, ज़रूरी दस्तावेजों आदि के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ

Contents hide
3 महिलाओं के लिए MUDRA Loan कैसे प्राप्त करें ?

Pradhan Mantri MUDRA Yojana (PMMY) के लाभ

  • इस योजना में लोन लेने के लिए आपको बैंक में कोई भी सिक्योरिटी जमा करने की आवश्यकता नहीं है।
  • मुद्रा योजना में महिलाओं के लिए ब्याज दरों में भरी छूट दी जाती है।
  • Mudra yojana को टर्म लोन, वर्किंग कैपिटल लोन तथा ओवरड्राफ्ट के रूप में प्रयोग किया जा सकता है।
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए बैंक ऋण में कम ब्याज के लिए एक विशेष प्रावधान है
  • MUDRA yojana में बहुत ही कम प्रोसेसिंग फीस होती है।

PM MUDRA YOJANA Overview

योजना का नामप्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थीदेश के लोग
उद्देश्यलोन प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.mudra.org.in/

MUDRA Yojana का लाभ कौन उठा सकता है

Pradhan Mantri MUDRA Yojana (PMMY) का लाभ कौन उठा सकता है का लाभ उठाने के लिए आपको नीचे दी गई किसी भी श्रेणी में आना आवश्यक है।

  • मुद्रा योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति कोई सरकारी नौकरी में नही होना चाहिए
  • स्टार्टअप करने वाले व्यक्तियों के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है।
  • दुकानदार, खुदरा विक्रेता, व्यापारी, छोटे निर्माता और कारीगर भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • MSME एजेंसी भी इसका लाभ उठा सकती हैं

Pradhan Mantri MUDRA Yojana (PMMY) का कैसे आवेदन करें ?

मुद्रा योजना में आवदेन करने के लिए सबसे पहले आपको मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद आपको वहां से मुद्रा योजना का फॉर्म डाउनलोड करना होगा। फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको उसे विधि अनुसार भरना होगा, फॉर्म भरने के बाद आपको उसे अपने नजदीकी बैंक की शाखा में जमा करना होगा। 

जमा करने के बाद बैंक के अधिकारी आपके फॉर्म को वेरिफाई करेंगे और सबमिट कर लेंगे। यदि आपकी सभी डिटेल्स सही हुई तो बैंक आपके खाते में 7 से 10 दिन के भीतर आपका लोन अमाउंट भेज देगा। जिससे आपको इंस्टैंट लोन सुविधा मिल जायेगी। 

ध्यान रहे आपके द्वारा अटैच किए गए सभी दस्तावेज सही और वेरिफाइड होने चाहिए। यदि आप इंस्टैंट लोन सुविधा चाहते हैं तो आपको इस योजना को अवश्य लेना चाहिए क्योंकि यह योजना काम ब्याज दरों के साथ जल्दी लोन देती है।

PM MUDRA Yojana (PMMY) में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज(Documents)

MUDRA Yojana में आवेदन करने के लिए आपके पास जरूरी दस्तावेज होने आवश्यक हैं कृपया ध्यान से पढ़े और उसका पालन करें 

  • सबसे पहले आपका पासपोर्ट साइज फोटो और विधि अनुसार भरा आपका मुद्रा योजना का फॉर्म
  • आधार कार्ड का होना आवश्यक है
  • यदि आवेदक अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति का है तो उसके पास प्रमाण पत्र होना चाहिए 
  • बिजनेस का पता
  • पिछले 6 माह का बैंक स्टेटमेंट
  • पैनकार्ड
  • KYC के सभी दस्तावेज

महिलाओं के लिए MUDRA Loan कैसे प्राप्त करें ?

Pradhan Mantri MUDRA Yojana (PMMY) महिलाओं को बिजनेस करने के लिए एक अच्छा सा ऑफर प्रदान करती है इसमे महिलाओ को कम ब्याज दरों पर लोन सुविधा दी जाती है। मुद्रा योजना में महिलाओं को जीरो प्रोसेसिंग फीस अथवा बहुत कम फीस देना पड़ता हैं यहां तक लोन में भी कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाती हैं जिससे महिला उद्यमियों को प्रोत्साहन मिले। एनबीएफसी तथा माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूट महिलाओं को सुविधा प्रदान करते हैं और जल्द से जल्द उन्हें लोन प्रदान किया जाता है इस योजना के तहत काफी महिलाए आगे बढ़ रही हैं और इसमें महिलाए अधिकतम ₹10 लाख तक का लोन ले सकती हैं। और इसकी जमा करने की अवधि 5 वर्ष है।

MUDRA Card क्या है ?

मुद्रा Card उन लाभार्थियों को दिया जाता है जो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन करवाए हैं। MUDRA Card एक प्रकार का एटीएम कार्ड की तरह कार्य करता है जो लाभार्थी को कैशलेस सुविधा प्रदान करता है। प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत इस MUDRA Card को rupay के साथ लिंक कर दिया गया है जिससे व्यक्ति इस कार्ड का प्रयोग कैशलैस सुविधा के लिए कर सकता है।

Pradhan Mantri MUDRA Yojana MUDRA Yojana (PMMY) से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

 MUDRA Yojana क्या है?

मुद्रा यानी माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनैन्स एजेंसी लि. सूक्ष्म इकाइयों के विकास तथा पुनर्वित्तपोषण से संबंधित गतिविधियों हेतु भारत सरकार द्वारा गठित एक नयी संस्था है। इसकी घोषणा माननीय वित्त मंत्री ने वित्तीय वर्ष २०१६ का बजट पेश करते हुए की थी। MUDRA का उद्देश्य गैर निगमित लघु व्यवसाय क्षेत्र को अंतिम छोर पर स्थित विभिन्न संस्थाओं जैसे बैंकों/गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों तथा अल्प वित्त संस्थाओं के माध्यम से निधिपोषण उपलब्ध कराना है।

MUDRA Yojana के लक्ष्य ग्राहक कौन हैं / किस प्रकार के उधारकर्ता मुद्रा से सहायता पाने के पात्र हैं?

ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में स्थित गैर निगमित लघु व्यवसाय घटक (एनसीएसबीएस), जिनमें ऐसी लाखों प्रोप्राइटरशिप/पार्टनरशिप फर्में शामिल हैं, जो लघु विनिर्माण इकाइयाँ, सेवा क्षेत्र की इकाइयाँ, दुकानदार, फल/सब्जी विक्रेता, ट्रक परिचालक, खाद्य-सेवा इकाइयां, मरम्मत की दुकानें, मशीन परिचालन, लघु उद्योग, दस्तकार, खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां तथा व्यवसाय चलाते हैं।

MUDRA Loan में ब्याज-दर कितनी है?

ब्याज-दरें विनियमन-मुक्त कर दी गई हैं और बैंकों को सूचित किया गया है कि वे भारतीय रिज़र्व बैंक के व्यापक दिशा-निर्देशों के अधीन रहते हुए उचित ब्याज दरें लगाएँ।

क्या विकलांग व्यक्ति भी प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ऋणों के लिए पात्र हैं?

भारत का हर वह नागरिक मुद्रा ऋण ले सकता है जो ऋण लेने के लिए पात्र हो और जिसके पास आय अर्जक गतिविधि के लिए व्यवसाय-योजना हो। ऋण प्रस्ताव विनिर्माण, प्रसंस्करण, व्यापार और सेवा क्षेत्र में नए सूक्ष्म व्यवसाय उद्यम की स्थापना/पहले से विद्यमान उद्यम के उन्नयन के लिए होना चाहिए।

क्या सीएनजी टेम्पो/टैक्सी की खरीद के लिए मुद्रा ऋण मिलता है?

यदि आवेदक सीएनजी टेम्पो/टैक्सी को सार्वजनिक परिवहन के तौर पर इस्तेमाल करना चाहता है तो उसकी खरीद के लिए मुद्रा ऋण मिल सकता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत कौन-कौन आवेदन कर सकता है?

कोई भी व्यक्ति, स्त्री या पुरुष, स्वामित्व-आधारित प्रतिष्ठान, भागीदारी फर्म, प्राइवेट लिमिटेड कंपनी अथवा अन्य निकाय प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत ऋण के लिए आवेदन का पात्र है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना- शिशु ऋण के अंतर्गत प्रस्ताव पर कार्रवाई पूरी करके ऋण देने में कितना समय लगता है?

शिशु ऋण के अंतर्गत प्रस्ताव पर कार्रवाई करने के लिए पूरी सूचना मिलने पर सामान्यतः ७ से १० दिन के भीतर ऋण दे दिया जाता है।

क्या प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत  १० लाख के ऋण लेने के लिए पिछले २ वर्ष की आय-कर विवरणियाँ जमा करना जरूरी है?

आम तौर पर छोटी राशि के ऋणों के लिए आय-कर विवरणियों पर बल नहीं दिया जाता। किन्तु संबंधित ऋणदात्री संस्थाएं अपेक्षित दस्तावेज़ों की जानकारी देंगी।

क्या आप MUDRA Card के बारे में जानकारी दे सकते हैं?

MUDRA Card एक नवोन्मेषी ऋण उत्पाद है, जिसमें उधारकर्ता बिना किसी झंझट के और लचीले तरीके से उधार ले सकता है। यह उधारकर्ता को सीसी/ओडी के रूप में कार्यशील पूँजी की सुविधा प्रदान करेगा। चूंकि MUDRA Card रुपे डेबिट कार्ड होगा, इसलिए यह एटीएम से या बिजनेस करेस्पॉण्डेंट से नकद राशि निकालने अथवा विक्रय-बिन्दु मशीन इस्तेमाल करके खरीद करने में इस्तेमाल हो सकता है। जब कभी धन की बचत हुई हो तब राशि लौटाने की सुविधा भी है, ताकि ब्याज का बोझ कम हो सके।

PM Kisan status 2022 | अभी चेक करें अपना PM Kisan बेनेफिशरी स्टेटस
PM Kusum Yojana 2022 Apply Online | पीएम कुसुम योजना ऑनलाइन आवेदन
UP Vridha Pension Yojana – यूपी वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2022 कैसे देखें | ऑनलाइन आवेदन करें

Share with Others

Discover more from Kendra Yojna

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Reply