PM Kusum Yojana 2024: How to Apply for Solar Pump

pm kusum yojana 2024 online apply
Support us By Sharing

दोस्तों आज हम पीएम कुसुम योजना के बारे में बात करने जा रहे हैं PM Kusum Yojana 2024 भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया,हम बात करने जा रहे हैं। कुसुम योजना के तहत मिलने वाले फायदों और योजना की जानकारी के बारे में तथा पीएम कुसुम योजना 2024 को आवदेन करने का तारिका भी बताएंगे। हम हिंदी भाषा में जानकारी देंगे कि PM Kusum Yojana 2024 का लाभ कैसे उठा जा सकता है।

#पीएम सौभाग्य योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए क्लिक करें

जैसा कि हम जानते हैं कि भारत सरकार ने PM Kusum Yojana की शुरुआत की है। और ऐसी ही योजना के बारे में लोगों को जानकारी बहुत कम होती और कुछ को तो जानकारी ही नही होती हैं। क्योंकि इंटरनेट पर लगभग सभी आर्टिकल अंग्रेजी में पाए जाते हैं जिससे लोगो को समझने में कठिनाई होती है। तो आज हम आपको पीएम कुसुम योजना की जानकारी पूरी हिंदी में देंगे।

PM Kusum Yojana 2024

 PM Kusum Yojana भारत सरकार द्वारा 02 फरवरी 2019 को शुरू किया गया था। इस योजना का उद्देश्य अक्षय ऊर्जा, जल आपूर्ति प्रदान करना है, किसानों की आय दोगुनी करने के लिए, खेतों में डीजल के उपयोग को खत्म करने के लिए किया गया था।

इस योजना के तहत सरकार किसानों को कई तरह की सौर ऊर्जा की तकनीक प्रदान करेगी जिससे वो अपनी आमदनी को बढ़ा सके।

भारत सरकार किसान कल्याण के लिए कई योजना शुरू करती है। और PM Kusum Yojana 2024 उनमें से एक है। इस योजना में किसान को सौर ऊर्जा के बारे में पता चलता है। और सरकार इसके तहत सौर पंप देगी। इस पंप से किसान अपने खेतों में जल आपूर्ति कर सकता है। सोलर इक्विपमेंट खरीदने पर सरकार सब्सिडी भी देती है।अर्थात किसानों को इन उपकरणों को खरीदने में ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा, सरकार इन्हें कम कीमत पर खरीदने में मदद करेगी।

PM Kusum Yojana के तहत सरकार ने किसानों को बेहतर कीमतों पर बिजली बेचने की अनुमति दी है। दूसरे शब्दों में कहें तो सरकार बंजर जमीन में सोलर पैनल लगाएगी, और किसान हमें सोलर पैनल का उपयोग करके बिजली उत्पादन को बेंचेंगे जिससे किसानों को आमंदनी भी होगी।

आर्टिकल का नामप्रधानमंत्री कुसुम योजना
शुरुआतकेंद्र सरकार द्वारा
मंत्रालयकृषि एवं ऊर्जा मंत्रालय
आवेदन
ऑनलाइन
उद्देश्य सिचाई पम्पों को सोर ऊर्जा
से चलने वाले सिंचाई पम्पों में बदलना
आधिकारिक वेबसाइट
mnre.gov.in

PM Kusum Yojana Phase 1

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय Ministry Of New And Renewable Energy) भारतीय किसानों की मदद के लिए 02 फरवरी 2019 को दोपहर कुसुम योजना शुरू की। यह योजना किसानों को नए उपकरण और सौर ऊर्जा के यंत्रों को स्थापित करने के लिए शुरू की गई। जिससे किसानों को डीजल और ईंधन पर निर्भर न रहना पड़े।

इस योजना का लक्ष्य 2024 तक सौर ऊर्जा और अन्य नवीकरणीय ऊर्जा को 25,750 मेगावाट(MW) तक जोड़ना है। जिसमें कुल केंद्रीय वित्तीय सहायता 34.3 हजार करोड़ रुपये है, जिसमें एजेंसियों का सेवा शुल्क भी शामिल है।

PM Kusum Yojana 2024 के लाभ

PM Kusum Yojana का लक्ष्य छोटे तथा बड़े किसानो को बेहतर सुविधा देकर उनकी आय को दोगुना करने के लक्ष्य से इस योजना की शुरुआत की गई।

बेहतर सिंचाई के लिए सोलर पंप का वितरण – प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत किसान को अपना खेत सिंचाई करने के लिए शुरू किया गया है।

छोटे क्षेत्र में बिजली उत्पादन- PM Kusum योजना में किसान सौर उपकरण का उपयोग कर बिजली का उत्पादन कर सकते हैं और खुद आत्मनिर्भर बन सकते हैं।

ट्यूबवेल से बिजली उत्पादन – किसानो द्वारा पीएम कुसुम योजना का उपयोग ट्यूबवेल में पानी द्वारा सिचाई तथा बिजली उत्पादन दोनो कर सकते हैं।

उपकरण खरीदने पर सब्सिडी – सरकार द्वारा सोलर इक्विपमेंट खरीदने के लिए सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। जिससे किसानो को महेंगे उपकरण सस्ते दाम में मिल जाते हैं। इस योजना में सोलर पंप की कुल लागत का 60% केंद्र सरकार वहन करेगी और 30% राज्य सरकार या बैंक द्वारा वहन किया जाएगा। और किसान को सोलर इक्विपमेंट सिस्टम के लिए मात्र 10% देना होगा।

PM Kusum Yojana 2024 Apply Online (Registration)

PM Kusum Yojana 2024 Apply Online (Registration)  करने के लिए सरकार ने अभी कोई डेडीकेटेड पोर्टल लॉन्च नहीं किया है। लेकिन सरकार है योजना को गरीब देश में लागू करने के लिए प्रेरित है। अर्थात सरकार जल्द ही इसके लिए डेडिकेटेड पोर्टल लॉन्च कर सकती है जिससे किसानों को apply करने में आसानी होगी। हालांकि अभी सरकार ने अपना टोल फ्री नंबर लॉन्च किया है जिससे किसान पीएम कुसुम योजना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इस प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा एवं उत्थान महा अभियान (PM Kusum) योजना में आवेदन की जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1800 180 3333 पर कॉल कर सकते हैं।

पीएम कुसुम योजना से संबंधित अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट mnre.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं।

पीएम कुसुम योजना 2024 में आवेदन करने के लिए पात्रता

Kusum Yojana 2024 में आवेदन करने के लिए सरकार ने अभी कोई ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी नही किया हैं। हालांकि कुछ मापदंड है जिनका पालन हो सकता है।

  • इस योजना के तहत सभी किसान कवर होंगे यहां तक ​​कि बड़े किसान और छोटे किसान भी ।
  • किसान अपने मूल राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • उसके पास जमीन का खसरा और खतौनी होना चाहिए ।
  • उसके पास कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।

PM KUSUM योजना में आवेदन करने की शुल्क

PM Kusum Yojana में अप्लाई करने के लिए किसान को ₹5000+ GST प्रति 1 मेगावाट शुल्क देना होगा। 

PRICE TABLE

0.5 मेगावाट2500 rupees+GST
1.0 मेगावाट5000 rupess+GST
1.5 मेगावाट7500 rupees+GST
2.0 मेगावाट10000 rupees+GST

पीएम-कुसुम योजना के तहत समर्थित विभिन्न प्रकार की प्रणालियां कौन सी हैं?

पीएम-कुसुम योजना तीन अलग-अलग प्रकार की स्थापनाओं का समर्थन करती है, जिन्हें योजना के तीन घटकों के रूप में जाना जाता है, जैसा कि नीचे दिया गया है:
घटक-ए: 2 मेगावाट क्षमता तक के विकेन्द्रीकृत ग्राउंड/स्टिल्ट माउंटेड ग्रिड कनेक्टेड सोलर या अन्य नवीकरणीय ऊर्जा आधारित बिजली संयंत्रों की स्थापना
घटक-बी: 7.5 एचपी तक क्षमता के स्टैंड-अलोन सौर कृषि पंपों की स्थापना
घटक-सी: 7.5 एचपी तक क्षमता के मौजूदा ग्रिड से जुड़े कृषि पंपों का सौरकरण

उत्पन्न बिजली कौन खरीदेगा?

उत्पादित बिजली स्थानीय बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) द्वारा खरीदी जाएगी।

आयुष्मान भारत ऑनलाइन आवेदन 2022 | आयुष्मान कार्ड लिस्ट कैसे देखें?
प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 | PM आवास योजना ऑनलाइन कैसे करें

Support us By Sharing

Leave a Reply